एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए क्या क्या चाहिए-Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022

एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए क्या क्या चाहिए-Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022

Basic Accessories to Start a YouTube Channel-Equipment For Starting a YouTube Channel With Mobile

Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022
Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022


Tags-equipment for starting a youtube channel,equipment needed for youtube channel,youtube channel equipment,equipment needed to start a youtube channel,equipment to start a youtube gaming channel,equipment you need to start a youtube channel,equipment needed for a youtube channel,youtube equipment for beginners gaming,equipment needed to start youtube channel,best equipment to start a youtube channel with mobile or computer


Hi Guys मै हूँ अमित, और  आपका स्वागत है हमारी इस Website पर-

दोस्तों यदि आप भी 2022 में अपना यूट्यूब चैनेल बनाना चाहते है और उससे पैसे कमाना चाहते है तो आज मैं आपको यहाँ इससे सम्बंधित जानकारी दूँगा। 

So दोस्तों यदि आप यूट्यूब पर एक नया चैनल बनाना चाहते है और जानना चाहते हैं की शुरुआत में इसके लिए किन-किन चीजों की जरुरत होती है तो आपको यहाँ पूरी जानकारी मिलेगी।

दोस्तों 2022 में अभी भी कोरोना का असर कम नहीं हुआ है और लोग चाहते है की वो घर पर रहकर ही Work करे और बाहर न जाये इसके साथ ही Lock down के चलते बाहर जा भी नहीं पा रहे तो आप एक यूट्यूब चैनल बनाकर घर बैठे आसानी से कुछ पैसे कमा सकते है जिससे आपका खर्चा चल सके।

दोस्तों एक YouTube Channel शुरू करने से पहल हमें कुछ चीजों(Accessories) की जरुरत होती है जिससे हम यूट्यूब के लिए एक अच्छा वीडियो बना सके। यहाँ हम इन्ही चीजों की आपको जानकारी देंगे। 

शुरुआत में मुझे भी अपने YouTube Channel के लिए इन चीजों(Accessories) की जरुरत पड़ी थी, बाद में जब एक बार आपका चैनेल Grow हो जाता है तब आप धीरे-धीरे अपने चैनल की हिसाब से अन्य चीजे ले सकते है. 


दोस्तों एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए शुरुआत में किन चीजों की जरुरत होती है उनकी लिस्ट हम यहाँ पर देखेंगे और साथ ही उसके बारे में Detail में चर्चा करेंगे की कौन सी चीज लें और कहा से लें। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं। 

Starting a YouTube Channel-सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल के लिए जिन चीजों की जरुरत पड़ेगी वो हैं-

  • एक कंप्यूटर या मोबाइल-Computer or Mobile
  • कैमरा-Camera
  • माइक्रोफ़ोन-Mic
  • लाइट-Light
  • ट्राइपोड-Tripod
  • सेल्फी स्टिक-Selfie Stick


चलिए दोस्तों अब इन पर एक-एक कर चर्चा करते है कि आपको कैसा और कहाँ से इन Accessories को लेना चाहिए।


कंप्यूटर या मोबाइल-Computer or Mobile

दोस्तों चूँकि यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट होती है और इसके लिए आपको एक YouTube Channel बनाने की जरुरत पड़ती है जिसके लिए आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल या एक लैपटॉप या एक कंप्यूटर होना चाहिए जिससे आप आसानी से अपने Videos को अपने चैनल पर अपलोड कर सकें.

Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022


Create a YouTube With Android Mobile-

यदि आपके पास Low Budget है या कंप्यूटर नहीं है और आप मोबाइल से चैनल बनाना चाहते है तो आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए जो थोड़ा तेज काम करता हो आप इसके लिए कम से कम 10 हज़ार से ऊपर का कोई भी एंड्राइड मोबाइल किसी भी कंपनी का Use कर सकते है। 

यदि आप मोबाइल से चैनल बनाना चाहते है और वीडियो अपलोड करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल पर Gmail अकाउंट बनाकर एक यूट्यूब चैनल बना लेना चाहिए। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में यूट्यूब स्टूडियो App को इंस्टाल करना होगा जिससे Easily आप ये सब कर सकते है।

एडिटिंग के लिए आप एंड्राइड एप का Use कर सकते है। 

हालाँकि मोबाइल में यूट्यूब के कई सारे फंक्शन आपको देखने को नहीं मिलेंगे जो कंप्यूटर या लैपटॉप में देखने को मिलते है लेकिन कम बजट में आप मोबाइल से ही एक अच्छी शुरुरात कर सकते है।


Create a YouTube Channel With Laptop or Desktop-

यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर से चैनल बनाना चाहते है तो या भी आपको वैसे ही Gmail Account और Channel बनाना होगा। यहाँ भी आपको एडिटिंग के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होगा। कंप्यूटर या लैपटॉप में आप आसानी से वीडियो को अपलोड कर सकते है और एडिटिंग कर सकते है। 


तो दोस्तों पहली चीज़ आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर में से कोई एक चीज़ जरूर होनी चाहिए। अब चलते है दूसरी Accessories पर-


इसे पढें-2022 के 5 बेस्ट DSLR क़ैमरे-Best DSLR Camera Under 40000


कैमरा-Camera

यूट्यूब वीडियो बनाने या शूट करने के लिए कैमरा बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आप बाहर या घर के अंदर अपने YouTube Videos को रिकॉर्ड कर सकते है। 

Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022

दोस्तों शुरुआत में यदि आपके पास DSLR कैमरे नहीं है तो आप मोबाइल के कैमरे से ही अपने वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते है। इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा वाल फ़ोन होना चाहिए लेकिन ज्यादा महंगा फ़ोन के चक्कर में ना पड़े क्योंकि अब कम बजट में भी अच्छे कैमरे वाले फ़ोन आने लगे है और उनमे 720p, 1080p के Videos आसानी से रिकॉर्ड हो जाएंगे। आपको कम बजट में कौन सा एंड्राइड मोबाइल लेना चाहिए जिससे अच्छा वीडियो शूट हो सके तो इसके लिए जानकारी यहाँ दूसरे आर्टिकल में दी गयी है। 


माइक्रोफोन-Microphone or Mic

दोस्तों कैमरा के बाद अब बारी आती है एक Mic लेने की, क्योंकि इसके बिना आप साफ़ आवाज़ नहीं रिकॉर्ड कर सकते है। दोस्तों आज DSLR कैमरा और एंड्राइड फ़ोन के लिए बहुत से Mic मार्केट में उपलब्ध है, ये Wired और Wireless(Bluetooth) दोनों प्रकार के आते है। आप इनमे से अपनी Choice के हिसाब से ले सकते है। आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए Mic लेना चाहते है तो वो भी बाजार में आसानी से उपलब्ध है। 

Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022


दोस्तों आप यदि मोबाइल के लिए माइक्रोफोन लेना चाहते है तो आप Lavalier Digital Noise Cancellation Mic का प्रयोग कर सकते है, जो कम दाम में एक अच्छा mic है। ये आपको 90 रूपये से लेकर 250 रूपये तक का मिल जाएगा, आप निचे दिए गए लिंक पर जाकर इसे Amazon से खरीद सकते है। इसके अलावा DSLR और एंड्राइड दोनों के लिए Boya का Mic आता है जो 600 रूपये से लेकर 2500 रूपये तक का आता है। दोनों प्रकार के mic को आप बजट के हिसाब से Online आर्डर कर या Near शॉप से मंगा सकते है।


इसे पढें-2022 के 5 बेस्ट DSLR क़ैमरे-Best DSLR Camera Under 40000


लाइट-Lights

दोस्तों बाहर वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए हमें लाइट की जरुरत नहीं पड़ती है लेकिन घर के अंदर वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए हमें लाइट की जरुरत पड़ती है जिससे हमारी वीडियो और अच्छी और Clear बन सके। इसके लिए आप ऑनलाइन Ring Light Buy कर सकते है जो काफ़ी अच्छी होती है और आपकी वीडियो की Quality को बढ़ा देती है। हालाँकि और भी लाइट आती है लेकिन शुरआती तौर पर हम इसे ही प्रयोग करेंगे।

Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022


यहाँ हम इस तरह की लाइट का लिंक दे रहे है जिससे आप ऑनलाइन जाकर इसे खरीद सकते है। 


Tripod-ट्राइपोड

दोस्तों tripod या ट्राइपोड वीडियो Recording के लिए बहुत Important है। यह कैमरा अथवा मोबाइल को Hold करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके द्वारा आप अपने मोबाइल या कैमरे को एक जगह स्टैंड कर सकते है और Videos Record कर सकते है। 

Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022

Tripod भी कई प्रकार के होते है लेकिन आपके पास कम बजट है और आप शुरुआत में चैनल के लिए इस तरह का ट्राइपोड ले सकते हैं। यह 300 रूपये से लेकर 1500 रुपये तक का मिलता है। यहाँ हमने आपके लिए एक बेस्ट ट्राइपोड का लिंक दिया है जो कम Price का है और शुरुआत में आपके लिए मददगार साबित होगा। यह मोबाइल के लिए है। आप मोबाइल या DSLR कैमरे के लिए अलग-अलग ट्राइपोड ले सकते है। 


सेल्फी स्टिक-Selfie Stick

यदि आप अपने वीडियो बाहर रिकॉर्ड करते है तो यह आपके काम आती है। इसमें आप अपने मोबाइल या कैमरे को Fit कर सकते है और रिकॉर्डिंग कर सकते है। मुख्य रूप से यह उन लोगों के लिए है जो Blog Channel बनाना चाहते है। 

Accessories For Starting a Youtube Channel in 2022



तो दोस्तों यह सभी YouTube Accessories आपके लिए एक YouTube Channel बनाने के लिए है। आप इनको लेकर शुरुआत में एक अच्छा और अपने अनुसार YouTube चैनल खोल सकते है या बना सकते है। शुरुआत में आप इन सब का प्रयोग कर अपने वीडियो बनाएं, एक बार आपका चैनल Grow हो जाएगा तो आप और Accessories बढ़ा सकते हैं या अपने हिसाब से और चीजें(Accessories) ले सकते हैं जो आपके YouTube Channel के लिए जरुरी हो। 


आपको हमारी जानकारी पसंद आयी हो तो Comment करें तथा साथ ही आपके YouTube Channel के लिए और कोई जानकारी चाहिए तो उसके लिए भी कमेंट करें। 

धन्यवाद। 

Team:-

Crazy XYZ


इसे पढें-2022 के 5 बेस्ट DSLR क़ैमरे-Best DSLR Camera Under 40000

Post a Comment

0 Comments